शादी से पहले ही प्रेग्नेंट होना चाहती थीं कियारा आडवाणी ने मचाया बवाल

 

Mon. Jul 31st, 2023 19:09:38
    Heart Attack से बचना है तो खाना न भूलें ये हरी पत्ती, पाचन भी रहेगा दुरुस्त

    हम अक्सर ऑयली और जंक फूड्स खाकर अपनी जीभ को खुश कर देते हैं, लेकिन कहीं न कहीं दिल को जरूर नुकसान पहुंचा रहे होते हैं. तेल युक्त भोजन खाने से खून की नसों में बैड कोलेस्ट्रॉल में इजाफा होता है जिसके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है और ये आगे चलकर हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों की वजह बन जाता है. भारत समेत पूरी दुनिया में दिल के मरीजों की तादाद काफी ज्यादा बढ़ने लगी है, ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी डेली डाइट में सिर्फ उन चीजों को ही चुनें जिसे सेहतमंद माना जाता है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम रेगुलर प्याज के पत्तों का सेवन करेंगे तो ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.

    प्याज के पत्तों के फायदे

    प्याज के पत्तों (Spring Onion) में डाइटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी 6, विटामिन बी 9, विटामिन सी, विटामिन के जैसे अहम न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. इसके अलावा इस हरी पत्तेदार सब्जी में काएम्फेरोल, फ्लेवोनोइड्स, क्वेरसेटिन, एंथोसायनिन होते हैं. प्याज के पत्ते खाने से एंटीऑक्सिडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल गुण हासिल होते हैं.

    1. हार्ट अटैक का खतरा होगा कम
    प्याज के पत्तों (Spring Onion) में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिसकी मदद से ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखने में मदद मिलती है, क्योंकि ये खून में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ जाता है. जो

    2. हड्डियां होंगी मजबूत
    प्याज के पत्तों को कैल्शियम का रिच सोर्स माना जाता है, जो हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद जरूरी है. इसे खाने ने बोन डेंसिटी बढ़ जाती है और उसमें लचीलापन आने लगता है. जिन लोगों की उम्र 40 के पार पहुंच चुकी है, उनकी हड्डियां कमजोर होने लगती है, ऐसे में प्याज के पत्ते काफी काम आ सकते हैं.

    3. डाइजेशन रहेगा दुरुस्त
    अगर आपको पेट में गड़बड़ी की शिकायत रहती है तो डेली डाइट में प्याज के पत्तों को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे किडनी का काम आसान हो जाता है और साथ ही भोजन को पचाने में दिक्कतें नहीं आती. इन पत्तों से कब्ज और गैस जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

    4. खून की कमी होगी दूर
    उम्र बढ़ने के साथ कई लोगों के शरीर में खून की कमी होने लगती है, जिसके कारण वो जल्द थकने लगते हैं. ऐसे में अगर को इंसान प्याज के पत्तों का सेवन करता है तो इसे उन्हें विटामिन सी मिलती है और साथ ही बॉडी में आयरन का अवशोषण बढ़ जाता है. इस पत्ते को खाने से रेड ब्लड सेल्स बढ़ जाते हैं जिससे एनीमिया से छुटकारा मिलने लगता है.

    SRN Info Soft Technology

    By SRN Info Soft Technology

    News Post Agency Call- 9411668535 www.srninfosoft.com

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

     

     

     

    टिप्पणियाँ