विंबलडन 2023 परिणाम: मार्केटा वोंद्रोसोवा ने महिलाओं के फाइनल में ओन्स जाबेउर को हराया

https://www.bbc.co.uk जोनाथन जुरेजको द्वारा



बीबीसी पर विंबलडन 2023

स्थान: ऑल इंग्लैंड क्लब दिनांक: 3-16 जुलाई

कवरेज: बीबीसी आईप्लेयर, रेड बटन, कनेक्टेड टीवी और मोबाइल ऐप पर व्यापक कवरेज के साथ बीबीसी टीवी, रेडियो और ऑनलाइन पर लाइव। अधिक कवरेज विवरण यहां।

मार्केटा वोंद्रोसोवा विंबलडन महिला एकल खिताब जीतने वाली पहली गैरवरीयता प्राप्त खिलाड़ी बन गईं, जबकि ओन्स जाबेउर का बड़े खिताब के लिए इंतजार जारी है।


कलाई की चोट के कारण पिछले सीज़न के छह महीने गायब रहने के बाद 24 वर्षीय वोंद्रोसोवा विश्व में 42वें स्थान पर हैं।

लेकिन चेक ने 2022 के उपविजेता जाबेउर से बेहतर तरीके से मौके की नजाकत को संभालते हुए शनिवार का फाइनल 6-4, 6-4 से जीत लिया।


छठी वरीयता प्राप्त 28 वर्षीय जाबेउर अब अपने खेले गए सभी तीन प्रमुख फाइनल हार चुकी है और अंत में उसकी आंखों में आंसू थे।


वोंद्रोसोवा, जो पिछले साल कलाई की सर्जरी के बाद कास्ट पहनकर एक प्रशंसक के रूप में विंबलडन में आई थी, उसने जो हासिल किया था उसका परिमाण डूब जाने के कारण उसकी पीठ के बल गिर गई।


"मुझे नहीं पता कि क्या हो रहा है - यह एक अद्भुत एहसास है," वोंद्रोसोवा ने कहा, जिसने वीनस रोज़वाटर डिश जीतने के लिए पांच वरीयता प्राप्त खिलाड़ियों को हराया।


नेट पर जाबेउर के साथ गर्मजोशी से आलिंगन साझा करने के बाद, वह फिर से घास पर घुटनों के बल बैठ गई और सेंटर कोर्ट की भीड़ की प्रशंसा को आकर्षित करते हुए आंसुओं के करीब देखा।


फिर, जैसा कि आजकल परंपरा है, वह अपनी टीम और परिवार को गले लगाने के लिए खिलाड़ियों के बॉक्स तक चढ़ गई - जिसमें पति स्टीफन भी शामिल थे, जो पहले अपनी पालतू बिल्ली की देखभाल के लिए प्राग में घर पर रहने के बाद फाइनल देखने के लिए लंदन पहुंचे थे।


इसके विपरीत, जाबेउर अपनी कुर्सी पर सिर झुकाए बैठी हुई उदास लग रही थी।


ADVERTISEMENT


"यह बहुत, बहुत कठिन है। मेरे करियर की सबसे दर्दनाक हार," जाबेउर ने कहा, जो ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीतने वाली पहली अफ्रीकी या अरब महिला बनने का लक्ष्य लेकर चल रही थी।


वोंद्रोसोवा 'सबसे असंभावित' विंबलडन चैंपियन बनीं

वोंद्रोसोवा 2019 में किशोरी के रूप में फ्रेंच ओपन के फाइनल में पहुंचीं, जहां वह ऑस्ट्रेलिया की एशले बार्टी से हार गईं, इससे पहले कलाई की दो सर्जरी के कारण उनकी प्रगति बाधित हुई थी।


क्ले कोर्ट को लंबे समय से चेक की सबसे अच्छी सतह माना जाता है और उसने सेमीफाइनल से पहले स्वीकार किया कि उसने "कभी नहीं सोचा था" कि वह घास पर अच्छा प्रदर्शन कर सकती है।


लेकिन उनकी खेल शैली - अच्छे प्रभाव के लिए टॉप-स्पिन फोरहैंड का उपयोग करना, विविधता के साथ खेलने की क्षमता और नियमित रूप से गेंद को खेल में बनाए रखने में सक्षम - ने ग्रास कोर्ट में अनुवाद किया है।


वोंद्रोसोवा अपने करियर में केवल चार ग्रास-कोर्ट मैच जीतकर विंबलडन में आई थीं।


सेंटर कोर्ट की छत के नीचे जीतने के बाद भी - जो 50 मील प्रति घंटे की गति तक चलने वाली हवाओं के कारण बंद था - अभी भी सतह पर 11-11 जीत-हार का रिकॉर्ड रखता है।


इसने अमेरिकी पूर्व विश्व नंबर एक ट्रेसी ऑस्टिन - जो बीबीसी स्पोर्ट के फाइनल के टेलीविजन कवरेज पर काम कर रही थी - का नेतृत्व करते हुए कहा कि वोंद्रोसोवा "सबसे असंभावित" चैंपियन थी।


जाबेउर से नसें बेहतर हो जाती हैं

इतिहास दोनों खिलाड़ियों के लिए दांव पर था, लेकिन विशेष रूप से जाबेउर के लिए, जो अफ्रीकी और अरब महिलाओं के लिए एक पथप्रदर्शक बन गई है।


लेकिन ट्यूनीशियाई, जो मैच से पहले प्रबल दावेदार था, उम्मीद के बोझ से अभिभूत दिख रहा था।


जबकि दोनों खिलाड़ी पारंपरिक प्री-मैच तस्वीर के लिए पोज़ देते हुए कैमरे के सामने मुस्कुराने में कामयाब रहे, विंबलडन फाइनल में खेलने से जुड़ी घबराहट जल्दी ही स्पष्ट हो गई।


तनावपूर्ण शुरूआती सेट में जाबेउर अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक तनावग्रस्त लग रही थी, भले ही उसने शुरुआती ब्रेक लेकर 2-0 की बढ़त बना ली थी।


वह बेसलाइन पर टिकी रही क्योंकि वह लय पाने की कोशिश कर रही थी, उसने शायद ही कभी अपने पसंदीदा ड्रॉप-शॉट का इस्तेमाल किया और सीधे 2-1 से पिछड़ गई।


लगातार तीन सर्विस ब्रेक - वोंद्रोसोवा के पक्ष में - उस तनाव का संकेत था जो नेट के दोनों किनारों पर बना हुआ था, लेकिन विशेष रूप से जाबेउर के लिए, जिसने 4-2 की बढ़त गायब देखी।

उत्साही और आकर्षक व्यक्तित्व वाली जाबेउर को अपने देश में 'खुशी की मंत्री' के रूप में जाना जाता है और वह आमतौर पर चेहरे पर मुस्कान के साथ खेलती हैं।


लेकिन उसकी शारीरिक भाषा लगातार नकारात्मक होती जा रही थी, सिर झुका हुआ था और कंधे झुके हुए थे, स्पष्ट रूप से गणना करने में असमर्थ थी कि क्या हो रहा था।


वोंद्रोसोवा के एक सेट की बढ़त के बाद आउट होने के बाद, जाबेउर ने लॉकर रूम में एक छोटा ब्रेक लिया। जब वह उभरीं, तो अंततः आत्मविश्वास में बढ़ने और 3-1 से आगे बढ़ने के लिए अधिक स्वतंत्र रूप से खेलने से पहले उन्होंने फिर से सर्विस खो दी।


हालाँकि, अनिश्चितता शीघ्र ही पुनः प्रकट हो गई। वोंद्रोसोवा ने मैच के पांचवें गेम में वापसी की जिससे लगातार उतार-चढ़ाव आते रहे।


जाबेउर, जो पिछले साल फाइनल में पहला सेट जीतने के बाद एलेना रयबाकिना से हार गया था, हाल के वर्षों में ऑल इंग्लैंड क्लब में भीड़ का पसंदीदा बन गया है।


5-4 के स्कोर पर फिर से सर्विस गंवाने के बाद समर्थन की उत्साहजनक चीखें सुनाई दीं और अपने पहले मैच प्वाइंट पर डबल फॉल्ट के साथ थोड़ी देर के लिए लड़खड़ाने के बावजूद, वोंद्रोसोवा ने एक प्रसिद्ध जीत हासिल की।


चार ग्रैंड स्लैम चैंपियन को हराकर एक और फाइनल में पहुंचने वाले जाबेउर ने कहा, "यह एक कठिन दिन होने वाला है लेकिन मैं हार नहीं मानने वाला हूं। मैं और मजबूत होकर वापस आऊंगा।"


टिप्पणियाँ