NEET से कठिन नहीं होगा NExT, स्वास्थ्य मंत्री ने छात्रों को दिया आश्वासन

 

NExT Will Not Be Tougher Than NEET: नेक्स्ट परीक्षा को फिलहाल आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। लेकिन अब इसे लेकर एक बड़ा बयान सामने आया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि नेक्स्ट की परीक्षा नीट पीजी से ज्यादा कठिन नहीं होगी।

नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) को हाल में लाया गया है। यह एग्जाम नीट पीजी की जगह लेगा। हालांकि छात्रों के विरोध के चलते इसे आगामी आदेश तक रोक दिया गया है। वहीं, अब स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने नेक्स्ट को लेकर छात्रों को बड़ा आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा यह एग्जाम नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट पीजी (NEET PG) से ज्यादा कठिन नहीं होगा।
दरअसल, स्वास्थ्य मंत्री ने 26 जुलाई को उत्तर प्रदेश के रायबरेली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMs) में आपातकालीन कक्ष सहित कई अन्य सुविधाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने नेक्स्ट पर टिप्पणी करते हुए कहा कि विश्वविद्यालयों से एमबीबीएस की डिग्री प्राप्त करने के बाद छात्रों को पीजी में प्रवेश के लिए नेक्स्ट की परीक्षा पास करनी होगी।
उन्होंने कहा कि “जिस तरह एक लॉ ग्रेजुएट को अपनी डिग्री अपने विश्वविद्यालय से मिलती है लेकिन अदालत में प्रैक्टिस करने के लिए उसे एक परीक्षा देनी होती है। ठीक उसी तरह एमबीबीएस की डिग्री वाले छात्रों को प्रैक्टिस के लिए नेक्स्ट एग्जाम को पास करना होगा। उन्होंने कहा कि नेक्स्ट का स्कोर दो जगह पर प्रयोग होगा। पहला यह होगा कि इसके आधार पर नीट पीजी में प्रवेश होगा। जबकि दूसरा यह होगा कि इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को ही मेडिकल की प्रैक्टिस की अनुमति दी जाएगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा जो छात्र नीट की परीक्षा पास करते हैं और MBBS की पढ़ाई कर सकते हैं, वे आसानी से इस परीक्षा को भी पास कर सकेंगे। आपको बता दें कि छात्रों के विरोध के चलते इस परीक्षा को आगामी आदेश तक स्थगित कर दिया गया है। वहीं, मॉक टेस्ट को भी रद्द कर दिया गया है। जल्द ही नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) मॉक टेस्ट के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स की फीस भी वापस कर दी जाएगी।  sabhar https://navbharattimes.india.com

टिप्पणियाँ