क्या तेल में गिरावट दिख रही है?

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का मानना ​​है कि इस दशक में तेल का चरम उपयोग देखने को मिल सकता है क्योंकि दुनिया नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रही है। इस बदलाव को कौन चला रहा है - और क्या अभी भी रास्ते में खड़ा है?

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी का मानना ​​है कि इस दशक में तेल का चरम उपयोग देखने को मिल सकता है क्योंकि दुनिया नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रही है। इस बदलाव को कौन चला रहा है - और क्या अभी भी रास्ते में खड़ा है?

लेख नीचे जारी है

टी

"पीक ऑयल" का विचार - हमारे द्वारा भौतिक रूप से निकाले जा सकने वाले तेल की अधिकतम मात्रा, जिसके बाद उत्पादन में अपरिवर्तनीय गिरावट आती है - दशकों से चली आ रही है। हालाँकि, अब तक इसे वैश्विक स्तर पर कभी नहीं पहुँचाया जा सका है।

हालाँकि, पिछले महीने, अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) - एक वैश्विक ऊर्जा संगठन जो सरकारों को विश्लेषण और नीति समर्थन प्रदान करती है - ने घोषणा की कि हम जल्द ही एक अलग लेकिन संबंधित मूल्य तक पहुँच सकते हैं: (या "की मांग") के वैश्विक उपयोग में एक शिखर ) तेल .

जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए हमें जो सबसे बड़ी चीज़ करनी है, वह है जीवाश्म ईंधन को जलाना बंद करना - क्रिस्टा हाल्टट्यूनेन

आईईए तेल बाजार विश्लेषक और रिपोर्ट के सह-लेखक सियारन हीली कहते हैं, "हमें लगता है कि शिखर दशक के अंत से पहले होगा, लेकिन 2028 के ठीक बाद, इसलिए 2029 या 2030, सबसे अधिक संभावना है।" "हमारे पास विकास की यह तस्वीर है, लेकिन [इस दशक में] विकास धीमा है, और तेल बहुत महत्वपूर्ण बना हुआ है, लेकिन शायद निर्णायक मोड़ नज़र आ रहे हैं

टिप्पणियाँ