नासा विशेषज्ञ का कहना है, "सैकड़ों वर्षों में" जुलाई दुनिया का सबसे गर्म महीना हो सकता है

 नासा के जलवायु विज्ञानी गेविन श्मिट ने कहा, "हम पूरी दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव देख रहे हैं - अमेरिका, यूरोप और चीन में हम जो गर्मी की लहरें देख रहे हैं, वे बाएं, दाएं और केंद्र में रिकॉर्ड ध्वस्त कर रही हैं।"

वाशिंगटन:नासा के शीर्ष जलवायु विज्ञानी गेविन श्मिट ने गुरुवार को कहा कि जुलाई 2023 संभवत: "सैकड़ों, नहीं तो हजारों वर्षों" में दुनिया का सबसे गर्म महीना होगा।

इस महीने पहले ही यूरोपीय संघ और मेन विश्वविद्यालय द्वारा संचालित उपकरणों के अनुसार दैनिक रिकॉर्ड टूट गए हैं, जो प्रारंभिक अनुमान उत्पन्न करने के लिए जमीन और उपग्रह डेटा को मॉडल में जोड़ते हैं।


हालांकि वे एक-दूसरे से थोड़े भिन्न हैं, अत्यधिक गर्मी की प्रवृत्ति स्पष्ट है और संभवतः बाद में अमेरिकी एजेंसियों द्वारा जारी की जाने वाली अधिक मजबूत मासिक रिपोर्टों में परिलक्षित होगी, श्मिट ने पत्रकारों के साथ नासा ब्रीफिंग में कहा।

उन्होंने कहा, "हम पूरी दुनिया में अभूतपूर्व बदलाव देख रहे हैं - अमेरिका, यूरोप और चीन में हम जो गर्मी की लहरें देख रहे हैं, वे बाएं, दाएं और केंद्र में रिकॉर्ड ध्वस्त कर रही हैं।"

इसके अलावा, प्रभावों को केवल अल नीनो मौसम पैटर्न के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, जो "वास्तव में अभी-अभी उभरा है

यद्यपि अल नीनो एक छोटी भूमिका निभा रहा है, "हम जो देख रहे हैं वह समग्र गर्मी है, लगभग हर जगह, विशेष रूप से महासागरों में। हम कई महीनों से, उष्णकटिबंधीय के बाहर भी, रिकॉर्ड तोड़ समुद्री सतह का तापमान देख रहे हैं।" अब।

"और हम अनुमान लगाएंगे कि यह जारी रहेगा, और हमें लगता है कि यह जारी रहेगा, इसका कारण यह है कि हम वायुमंडल में ग्रीनहाउस गैसों को डालना जारी रख रहे हैं।

अभी जो हो रहा है उससे संभावना बढ़ रही है कि 2023 रिकॉर्ड पर सबसे गर्म वर्ष होगा, जिसे श्मिट ने अपनी गणना के आधार पर वर्तमान में "50-50 मौका" दिया है, हालांकि उन्होंने कहा कि अन्य वैज्ञानिकों ने इसे 80 प्रतिशत तक ऊंचा रखा है।


"लेकिन हमारा अनुमान है कि 2024 और भी अधिक गर्म वर्ष होगा, क्योंकि हम उस अल नीनो घटना के साथ शुरुआत करने जा रहे हैं जो अभी बन रही है, और यह इस वर्ष के अंत तक चरम पर होगी।"

श्मिट की चेतावनियाँ तब आई हैं जब दुनिया पिछले सप्ताह में टूटे हुए तापमान रिकॉर्ड के अलावा आग और गंभीर स्वास्थ्य चेतावनियों से प्रभावित हुई है।


(शीर्षक को छोड़कर, यह कहानी एनडीटीवी स्टाफ द्वारा संपादित नहीं की गई है और एक सिंडिकेटेड फ़ीड से प्रकाशित हुई है।)

नासा विशेषज्ञ का कहना है, "सैकड़ों वर्षों में" जुलाई दुनिया का सबसे गर्म महीना sabhar https://www.ndtv.com

टिप्पणियाँ