कैसे होता है क्वांटम टेलीपोर्टेशन


टेलीपोर्टेशन एक आदर्श प्रतिरूप कहीं और दिखाई देता है , जबकि एक वस्तु या व्यक्ति एक ही स्थान पर बिखर बनाने के करतब करने के लिए विज्ञान कथा लेखकों द्वारा दिया गया नाम है . कैसे यह आमतौर पर विस्तार से समझाया नहीं है पूरा किया , लेकिन सामान्य विचार मूल उद्देश्य से सभी जानकारी निकालने के लिए इस तरह के रूप में स्कैन किया जाता है कि प्रतीत हो रहा है , तो यह जानकारी प्राप्त स्थान के लिए प्रेषित किया और निर्माण करने के लिए प्रयोग किया जाता है प्रतिकृति , जरूरी नहीं कि मूल के वास्तविक सामग्री है, लेकिन शायद मूल रूप में बिल्कुल एक ही पैटर्न में व्यवस्था की एक ही प्रकार के परमाणुओं से से . एक टेलीपोर्टेशन मशीन यह 3 आयामी वस्तुओं के साथ ही दस्तावेजों पर काम करेगा , सिवाय इसके कि यह एक सटीक प्रतिलिपि बजाय एक अनुमानित प्रतिकृति का उत्पादन होगा , और यह कि यह स्कैनिंग की प्रक्रिया में मूल को नष्ट करेगा , एक फैक्स मशीन की तरह होगा . कुछ विज्ञान कथा लेखकों के मूल को संरक्षित कि teleporters पर विचार , और साजिश जटिल हो जाता है जब एक ही व्यक्ति से मिलने का मूल और teleported संस्करणों ; लेकिन teleporter के अधिक आम प्रकार नहीं आत्मा और शरीर के लिए एक आदर्श प्रतिलिपिकार के रूप में , एक सुपर परिवहन उपकरण के रूप में कार्य कर रहा है, मूल नष्ट कर देता है .
छह वैज्ञानिकों
\Six scientists


1993 में आईबीएम बंदे चार्ल्स एच. बेनेट सहित छह वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय समूह , उत्तम टेलीपोर्टेशन सिद्धांत रूप में वास्तव में संभव है कि दिखाकर विज्ञान कथा लेखकों के बहुमत के intuitions की पुष्टि की , लेकिन मूल नष्ट हो जाता है तभी. बाद के वर्षों में , अन्य वैज्ञानिकों फोटॉनों , सुसंगत प्रकाश क्षेत्रों , परमाणु spins, और फंस आयनों सहित प्रणालियों की एक किस्म में प्रयोगात्मक टेलीपोर्टेशन का प्रदर्शन किया है . टेलीपोर्टेशन ( शायद unltimately एक "मात्रा इंटरनेट " के प्रमुख) लंबी दूरी क्वांटम संचार की सुविधा है, और यह बहुत आसान काम कर रहे एक क्वांटम कंप्यूटर का निर्माण कर रही है, आदिम संसाधित करने में कोई जानकारी के रूप में काफी उपयोगी हो वादा किया है . लेकिन विज्ञान कथा प्रशंसकों कोई इसे ऐसा करने के लिए किसी भी मौलिक कानून का उल्लंघन नहीं होता है, भले ही इंजीनियरिंग के कारणों की एक किस्म के लिए , निकट भविष्य में लोगों को या अन्य macroscopic वस्तुओं teleport करने में सक्षम होने की उम्मीद है कि जानने के लिए निराश हो जाएगा .
यह एक परमाणु या अन्य वस्तु में सभी जानकारी निकालने से किसी को मापने या स्कैनिंग प्रक्रिया मनाही जो क्वांटम यांत्रिकी की अनिश्चितता सिद्धांत का उल्लंघन माना गया था क्योंकि अतीत में, टेलीपोर्टेशन का विचार है, वैज्ञानिकों ने बहुत गंभीरता से नहीं लिया गया था . एक वस्तु की मूल स्थिति पूरी तरह से एक आदर्श प्रतिरूप बनाने के लिए पर्याप्त जानकारी निकाले बिना अभी भी बाधित किया गया है , जहां एक बिंदु तक पहुँच जाता है जब तक अनिश्चितता सिद्धांत के अनुसार, अधिक सही एक वस्तु , और यह प्रक्रिया स्कैनिंग से परेशान है , जांच होती है . इस टेलीपोर्टेशन के खिलाफ एक ठोस तर्क की तरह लगता है : एक एक सही प्रतिलिपि बनाने के लिए एक वस्तु से पर्याप्त जानकारी नहीं निकाल सकते हैं, यह एक सही प्रतिलिपि नहीं बनाया जा सकता है कि प्रतीत होता है. लेकिन छह वैज्ञानिकों आइंस्टीन - Podolsky - रोजेन प्रभाव के रूप में जाना जाता है क्वांटम यांत्रिकी के एक मशहूर और उलटी सुविधा का उपयोग कर , इस तर्क के आसपास चलाने के लिए एक अंत करने के लिए एक रास्ता मिल गया. दूसरे में , आइंस्टीन - Podolsky - रोजेन प्रभाव के माध्यम से पारित करने के लिए जानकारी का शेष , unscanned , भाग खड़ी कर रहा है, जबकि संक्षेप में , वे , एक teleport करना चाहती है जो एक वस्तु एक से जानकारी का हिस्सा बाहर स्कैन करने के लिए एक रास्ता मिल गया ए के साथ संपर्क में कभी नहीं किया गया है, जो वस्तु सी
आंकड़ा
figure
बाद में, सी के लिए स्कैन से बाहर जानकारी के आधार पर एक उपचार लागू करने से , यह यह स्कैन किया गया था पहले एक में था के रूप में बिल्कुल एक ही राज्य में सी पैंतरेबाज़ी करने के लिए संभव है . एक ही अच्छी तरह से तो क्या हासिल किया गया है टेलीपोर्टेशन , नहीं प्रतिकृति है , स्कैनिंग से बाधित कर रहा है, उस राज्य में नहीं रह गया है .
चित्रा पता चलता है, जानकारी के unscanned भाग ए क्या साथ फिर सी के साथ पहले सूचना का आदान प्रदान और जो एक मध्यस्थ वस्तु बी , सी के लिए एक से अवगत करा दिया है ? यह वास्तव में "पहले सी के साथ और फिर एक साथ " कहने के लिए सही हो सकता है? निश्चित रूप से, सी के लिए एक से कुछ व्यक्त करने के क्रम में , प्रसव वाहन के आसपास के अन्य रास्ता नहीं , सी से पहले एक का दौरा करना चाहिए . लेकिन किसी भी सामग्री कार्गो के विपरीत , और यहां तक ​​कि साधारण जानकारी के विपरीत , वास्तव में इस तरह के एक पिछड़े फैशन में दिया जा सकता है , कि जानकारी का एक सूक्ष्म , बिना स्कैन योग्य तरह है . यह अल्बर्ट आइंस्टीन , बोरिस Podolsky , और नाथन द्वारा एक प्रसिद्ध अखबार में चर्चा की गई है, जब भी "आइंस्टीन - Podolsky - रोजेन ( EPR ) सहसंबंध " या " उलझन " नामक सूचना के इस सूक्ष्म प्रकार , कम से कम आंशिक रूप से 1930 के दशक के बाद से समझ में आ गया है रोजेन . 1960 में जॉन बेल संपर्क में एक बार किया गया लेकिन बाद में सीधे बातचीत करने के लिए बहुत दूर ले जाने के जो उलझ कण, की एक जोड़ी भी मानना ​​है कि शास्त्रीय आंकड़े से समझाया जा करने के लिए सहसंबद्ध है कि व्यक्तिगत रूप से यादृच्छिक व्यवहार प्रदर्शित कर सकते हैं कि पता चला है . फोटॉनों और अन्य कणों पर प्रयोग बार बार इस तरह बड़े करीने से उन्हें जो बताते हैं कि क्वांटम यांत्रिकी , की वैधता के लिए पुख्ता सबूत उपलब्ध कराने , इन सहसंबंध की पुष्टि की है . EPR सहसंबंध के बारे में एक और अच्छी तरह से ज्ञात तथ्य यह है कि वे खुद के द्वारा एक सार्थक और चलाया संदेश उद्धार नहीं हो सकता है . यह उनकी ही उपयोगिता क्वांटम यांत्रिकी की वैधता साबित करने में लगा था. लेकिन अब यह क्वांटम टेलीपोर्टेशन का घटना के माध्यम से , वे बाहर स्कैन और परंपरागत तरीके से वितरित किया जाना बहुत नाजुक है जो एक वस्तु में जानकारी की है कि वास्तव में हिस्सा वितरित कर सकते हैं , कि जाना जाता है.

आंकड़ा
figure
यह आंकड़ा क्वांटम टेलीपोर्टेशन (ऊपर देखें) के साथ पारंपरिक प्रतिकृति संचरण तुलना . पारंपरिक प्रतिकृति संचरण में मूल इसके बारे में आंशिक जानकारी निकालने , स्कैन , लेकिन कम या ज्यादा अक्षुण्ण स्कैनिंग प्रक्रिया के बाद बनी हुई है . स्कैन किए गए जानकारी यह मूल की एक अनुमानित नकल का उत्पादन करने के लिए कुछ कच्चे माल (जैसे पेपर) पर अंकित है जहां प्राप्त स्टेशन , के लिए भेजा है . इसके विपरीत, क्वांटम टेलीपोर्टेशन में , दो वस्तुओं बी और सी के पहले से संपर्क में लाया जाता है और फिर अलग हो रहे हैं . वस्तु सी प्राप्त स्टेशन पर ले जाया गया है, जबकि वस्तु बी , भेजने के स्टेशन पर ले जाया जाता है . भेजने स्टेशन वस्तु बी पर एक जानकारी यह किसी एक का चयन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जहां प्राप्त स्टेशन के लिए भेजा जाता है स्कैन किया पूरी तरह से एक और बीके राज्य में खलल न डालें कुछ जानकारी और उपज , teleport करना चाहती है जो एक मूल वस्तु के साथ एक साथ स्कैन किया जाता है जिससे ए के पूर्व राज्य के एक सटीक प्रतिकृति में सी डाल , सी वस्तु को लागू करने के लिए कई उपचार की

sabhar :http://researcher.watson.ibm.com/

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट