ये पेट्री डिश क्या है? क्या भविष्य में बच्चे इन्हीं में पैदा होंगे

ये पेट्री डिश क्या है? क्या भविष्य में बच्चे इन्हीं में पैदा होंगेहाल ही में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में डेवलेपमेंटल बॉयोलॉजिस्ट जर्निका गेट्ज और उनकी टीम ने एक ऐसी चीज खोजी है जिसमें सिंथेटिक मानव भ्रूण का शानदार विकास हुआ है. 

तकनीक इतनी तेजी से विकास कर रहा है कि आने वाले समय में इंसान मां की गर्भ से नहीं बल्कि मशीनों से बन कर निकलेंगे. हालांकि, इसके लिए अभी बहुत वक्त है. लेकिन आज हम जिस चीज की बात कर रहे हैं वो है पेट्री डिश. इसे लेकर कहा जा रहा है कि भविष्य में बच्चे इन्हीं में पैदा होंगे. चलिए आज आपको इस आर्टिकल में बताते हैं कि आखिर ये चीज है क्या और इससे इंसानों के जीवन पर कितना प्रभाव पड़ेगा.


पेट्री डिश क्या होती है?


पेट्री डिश दरअसल, वो ट्रे या प्लेट है जिसमें वैज्ञानिक कोशिकाओं को तैयार करते हैं. इसका उपयोग ज्यादातर जीव विज्ञानी ही करते हैं. सरल भाषा में कहें तो सबसे पहले इस डिश में कुछ बैक्टीरिया और कवक की छोटी छोटी कोशिकाएं डाली जाती हैं और फिर उनके डिजाइन और संवर्धन पर काम किया जाता है. पेट्री डिश शब्द का पहली बार इस्तेमाल जूलियस रिचर्ड पेट्री ने 1852 से 1921 के बीच किया था.  अब कहा जा रहा है कि इसी डिश में भविष्य में बच्चों को भी तैयार किया जाएगा.


क्या है ये चीज?


दरअसल, हाल ही में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में डेवलेपमेंटल बॉयोलॉजिस्ट जर्निका गेट्ज और उनकी टीम ने एक ऐसी चीज खोजी है जिसमें सिंथेटिक मानव भ्रूण का शानदार विकास हुआ है. वैज्ञानिकों का कहना है कि उन्होंने पहले ही अटेंप्ट में ह्यूमन स्टेम सेल के सबसे एडवांस स्तर का भ्रूण तैयार कर लिया है. वैज्ञानिकों का मानना है कि आने वाले समय में वो इस खोज के जरिए इंसानों की ज्यादा मदद कर पाएंगी.


खासतौर से ब्लैक बॉक्स पीरियड के बारे में इससे काफी ज्यादा जानकारी मिलेगी. ब्लैक बॉक्स यानि भ्रूण के विकास का सबसे पहला स्टेज. अगर इंसान इसमें कामयाब हो गया तो ये बिल्कुल वैसा ही होगा जैसा भगवान करते हैं. यानि इस चीज की जानकारी मिल जाएगी की गर्भ में किसी बच्चे का निर्माण होता कैसे है.


अपने हिसाब के बच्चे बना पाएगा इंसान?


अगर ये तकनीक सही में सौ फीसदी कामयाब हो गई तो इसकी मदद से इंसान जैसा चाहेगा उस तरह के इंसान का निर्माण कर लेगा. इसे लेकर एक तरफ जहां कुछ वैज्ञानिकों में खुशी है तो वहीं कई वैज्ञानिक ऐसे भी हैं जो ये मानते हैं कि इसका उपयोग गलत काम के लिए भी हो सकता है और अगर ऐसा हुआ तो ये मानवता को खत्म करने के बराबर होगा. Sabhar https://www.google.com/amp/s/www.abplive.com/gk/what-is-this-petri-dish-will-children-be-born-in-these-in-the-future-2464112/amp

टिप्पणियाँ