शिव शक्ति' और 'तिरंगा' से पहले चांद पर मौजूद है 'जवाहर पॉइंट', जानिए पूरी कहानी

शिव शक्ति' और 'तिरंगा' से पहले चांद पर मौजूद है 'जवाहर पॉइंट', जानिए पूरी कहानी 

Chandrayaan Mission Site Name: यह एक वैज्ञानिक परंपरा है कि जिस जगह लैंडर उतरता है उसका नामकरण किया जाता है. चंद्रयान-3 की इम्पैक्ट साइट को 'शिव शक्ति' और चंद्रयान-2 की साइट को 'तिरंगा' नाम दिया गया है. इससे पहले मनमोहन सरकार में चंद्रयान-1 की इम्पैक्ट साइट को 'जवाहर पॉइंट' नाम दिया गया था, जिसे लेकर अब खूब चर्चा हो रही है.

चंद्रयान-3 के 'विक्रम लैंडर' ने चांद पर जिस जगह कदम रखा है उस पॉइंट को 'शिव शक्ति' नाम दिया गया है. इसके अलावा पीएम मोदी ने उस पॉइंट को 'तिरंगा' नाम दिया है जहां चंद्रयान-2 लैंडर क्रैश हुआ था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु में इसरो टेलीमेट्री ट्रैकिंग और कमांड नेटवर्क मिशन कंट्रोल कॉम्प्लेक्स में वैज्ञानिकों को संबोधित करते हुए चांद पर दोनों पॉइंट के नाम की घोषणा की. इसके साथ ही पीएम मोदी ने हर साल 23 अगस्त को नेशनल स्पेस डे मनाने की घोषणा की है.

यह एक वैज्ञानिक परंपरा है कि जिस जगह लैंडर उतरता है उसका नामकरण किया जाता है. लेकिन चांद पर शिव शक्ति पॉइंट और तिरंगा पॉइंट से पचंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद से 'जवाहर पॉइंट' सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रहा है. बीजेपी के कई नेताओं और 'X' (पहले ट्विटर) यूजर्स चंद्रयान-1 मिशन की लैंडिंग साइट के नाम पर आपत्ति जता रहे हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की पूरी कहानी. हले एक और पॉइंट है जिसका नाम 'जवाहर पॉइंट' है. 
चंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद से 'जवाहर पॉइंट' सोशल मीडिया पर ट्रैंड कर रहा है. बीजेपी के कई नेताओं और 'X' (पहले ट्विटर) यूजर्स चंद्रयान-1 मिशन की लैंडिंग साइट के नाम पर आपत्ति जता रहे हैं. आइए जानते हैं इसके पीछे की पूरी कहानी. Sabhar aajtak.in

टिप्पणियाँ