Bad Cholesterol: नसों में चिपके 'गंदे कोलेस्ट्रॉल' को बाहर निकाल देगा ये लाल फूल, बस ऐसे करें इस्तेमाल



Foods to eat to lower cholesterol: कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जो इसकी मात्रा बढ़ाते हैं और दूसरा नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। कई बार दवाओं के साथ कुछ घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम कम करने का एक सरल और असरदार उपाय गुड़हल का फूल है।

आपने बहुत से लोगों को यह कहते सुना होगा कि उनका कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ गया है और इसकी वजह से उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। वास्तव में कोलेस्ट्रॉल बढ़ना एक आम समस्या बन गई है। शरीर के सामान्य कामकाज के लिए कोलेस्ट्रॉल की जरूरत होती है लेकिन इसका लेवल हाई होने से आपको दिल के रोगों, हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का खतरा होता है।
कोलेस्ट्रॉल खून में पाया जाने वाला मोमी जैसा अपशिष्ट पदार्थ होता है। वैसे तो आपका लीवर भी इसे बनाता है लेकिन आपके द्वारा खाई जाने वाली चीजों से भी इसका निर्माण होता है। दरअसल गंदा या बैड कोलेस्ट्रॉल आपकी धमनियों की अंदरूनी दीवारों से चिपक जाता है। यह रक्त के प्रवाह यानी ब्लड फ्लो को
 कठिन बना देता है, जिससे दिल का दौरा या स्ट्रोक हो सकता है।
कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें? कोलेस्ट्रॉल कम करने का सबसे आसान तरीका यह है कि आप ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जो इसकी मात्रा बढ़ाते हैं और दूसरा नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। कई बार दवाओं के साथ कुछ घरेलू उपाय भी आपकी मदद कर सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम कम करने का एक सरल और असरदार उपाय गुड़हल का फूल है। चलिए जानते हैं कि यह लाल रंग का फूल गंदे कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम कर सकता है।
धरती पर ऐसी कई जड़ी बूटी हैं, जिनका इस्तेमाल विभिन्न रोगों के इलाज के लिए दवाओं के रूप में किया जाता है। गुड़हल का फूल भी एक ऐसी ही जड़ी बूटी है, जिससे सेहत को अनगिनत लाभ होते हैं। लाल, गुलाबी, सफेद और नारंगी कई तरह के रंग का यह सुंदर फूल कोलेस्ट्रॉल कम करने में बड़ी भूमिका निभाता है। इंग्लिश में इस फूल को हिबिस्कस (Hibiscus) कहते हैं।
Sabharhttps://navbharattimes.indiatimes.com

टिप्पणियाँ

लोकप्रिय पोस्ट